बाल झड़ने के कारण Reason For Hair loss

Reason For Hair loss

बाल झड़ने के कुछ सामान्य और कुछ असामान्य कारण हैं कि जो नीचे दिया जा रहा है।

शारीरिक तनाव Physical Stress

किसी भी प्रकार की शारीरिक चोट, दुर्घटना ,सर्जरी या गंभीर बीमारी यहां तक कि फ्लू भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। बालों का एक जीवन चक्र है विकास चरण , बाकी के चरण और शेडिंग चरण। बालों के विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप को कोई तनावपूर्ण घटना घटती है, तो इससे बालों के चक्र को झटका लगता है, और बालों का शेडिंग चरण disturb हो जाता है। जो बालों के झड़ने का कारण होता है। अक्सर आघात या चोट लगने के तीन से छह महीने बाद बाल झड़ने लग जाते हैं।
ऐसी स्थिति मे आप को कुछ नही करना है। जैसे जैसे आप का शरीर ठीक होता जाता हैं आप के बालों का विकास ठीक होने लगता है।

See herbal shampoo for hair loss

पुरुषो मे गंजापन Baldness In Men

हर तीन में से दो पुरुषों का बाल 60 वर्ष की आयु मे झड़ने लगता है। अधिकांश पुरुषो मे ऐसा गंजापन के कारण होता है। इस प्रकार बालों के झड़ने, जीन और पुरुष हार्मोन के कारण होता है। आप इसका इलाज करवा सकते है। सर्जरी प्रत्यारोपड़ भी करवा सकते है।

गर्भावस्था Pregnancy

गर्भावस्था के समय शारीरिक तनाव होता है जो बालों के झड़ने का कारण हो सकता हैं। यदि इस कारण से बाल झड़ते है तो बच्चे को जन्म के कुछ महीने बाद आपके बाल बढ़ेंगे।

महिला हार्मोन Female Hormones

गर्भावस्था के समय हार्मोन का परिवर्तन भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। आपके बालों के झड़ने का पारिवारिक इतिहास होने पर आप के बाल झड़ने की संभावना हो सकती है। रजोनिवृत्ति होने पर हार्मोनल संतुलन में परिवर्तन भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। यदि ऐसा समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

विटामिन ए ज्यादा मात्रा मे लेना Overdose Of Vitamin A

अमेरिकी अकादमी के त्वचाविज्ञान के अनुसार यदि कोई विटामिन ए से युक्त भोजन ज्यादा लेता है या विटामिन ए की दवायें ज्यादा लेता है तो बाल झड़ने का कारण हो सकता है। विटामिन ए का डेली वैल्यू 4,000 वयस्कों के लिए और बच्चों के लिए प्रतिदिन 5,000 इंटरनेशनल यूनिट (IU) है। ऐसी स्थिति मे विटामिन ए लेना कम कर देने से धीरे धीरे बाल सामान्य रूप से बढ़ने बढ़ने लगता है।

प्रोटीन की कमी Lack of protein

यदि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा मे प्रोटीन नहीं ले रहे हैं, तो अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान के मुताबिक, आपके बालों का विकास कम हो सकता है। ऐसा प्रोटीन की मात्रा में गिरावट के दो से तीन महीने बाद हो सकता है। ऐसी स्थिति मे मछली, मांस और अंडे के अलावा शाकाहारी मे भी प्रोटीन के कई स्रोत हैं जिसे आप ले सकते है। प्रटीन की कमी दूर होने के बाद आप के बालों का विकास होने लगेगा।

आनुवंशिकता Heredity

औरतो मे बालों के झड़ने को एंड्रोजेनिक या एंड्रोजेनेटिक अलोपेसिया कहा जाता है, मूल रूप से पुरूषों मे गंजापन का महिला संस्करण है। अगर आप किसी ऐसे परिवार से हैं जहां महिलाओं को एक निश्चित उम्र में बालों के झड़ना शुरू हो जाता है, तो आप इससे प्रभावी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति मे आप डाक्टर से सलाह लेकर इलाज कर सकते है।

भावनात्मक तनाव Emotional Stress

भावनात्मक तनाव भी बालों के झड़ने का कारण होता है, उदाहरण के लिए तलाक के मामले में, किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद या बुढ़े माता-पिता की देखभाल के दौरान ऐसा हो सकता है।
यदि तनाव के कारण आप के बाल झड़ते है तो तनाव कम करने से आपके बालों को मदद मिल सकती है। चिंता और तनाव से निपटने के लिए कोशिश करें, जैसे अधिक व्यायाम करना। यदि चिकित्सा की जरूरत हो तो चिकित्सक से इस बारे मे बात करें।

अचानक वजन का घटना Sudden weight loss

अचानक वजन घटाने से बाल पतला हो सकता है क्योकि वजन घटने का कारण शरीर मे विटामिन का कमी हो सकता है। यदि इस वजह से आप का बाल झड़ता है तो छह महीने बाद फिर यह ठीक होने लगेगा।

हाइपोथायरायडिज्म Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म एक थायराइड ग्रंथी है। यह गर्दन में स्थित छोटी सी ग्रंथी हार्मोन पैदा करती है। जो चयापचय के साथ-साथ बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होती है। जब यह पर्याप्त हार्मोन पम्पिंग नहीं करता है तो यह बालों के झड़ने का मुख्य कारण हो सकता है। वास्तविक कारण जानने के लिए आपका डॉक्टर परीक्षण करा सकते है। ऐसी स्थिति मे आप थायरॉइड के दवा का ख्याल रखिये। जब आपका थायराइड का स्तर सामान्य हो जायेगा तो आपके बालों मे भी सुधार आना शुरू हो जाएगा।

विटामिन बी की कमी Vitamin B deficiency

विटामिन बी का कमी भी बालों के झड़ने का एक और वजह है। ऐसी स्थिति मे विटामिन बी प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। साथ ही कम प्रोटीन और अच्छा वसा (fats) वाले संतुलित आहार खाएं। ऐसा भोजन आपके बालों और आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

एंटीडिप्रेसेंट और खून का पतला होना Antidepressant and blood thinning

कुछ ऐसी दवा है जिसके लेने से बाल झड़ने लगते है। जैसे खून पतला करने की दवा, रक्तचाप (blood-pressure) की दवा, कुछ स्कीन की दवाएं लेने से भी बाल झड़ते है। एंटी-इन्फ्लामेट्री दवा भी बाल झड़ने का कारण होते है। यदि आपका चिकित्सक यह कहता है कि आपकी एक या अधिक दवाएं लेना बालों के झड़ने का कारण बन रहा हैं, तो अपने चिकित्सक के साथ बात करके उसके खुराक को कम करें या किसी अन्य चिकित्सक से राय लें।

उम्र का बढ़ना Aging

कुछ महिलाओं का बाल 50 या 60 के दशक मे प्रवेश करने पर झड़ने लगता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसी स्थिति मे इलाज की जरूरत नही है।

Leave a reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>