उच्च रक्तचाप मे लाभकारी खाद्य पदार्थ Beneficial Foods In High Blood Pressure

Beneficial Foods In High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप क्या है? What Is High Blood Pressure?

उच्च रक्तचाप धमनियों के दीवारों पर रक्त का दबाव बनाता है। कुछ समय के बाद, उच्च रक्तचाप के वजह से रक्त वाहिका क्षतिग्रस्त हो सकती है। इस कारण हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, स्ट्रोक तथा कई अन्य समस्याएं हो जाती है। उच्च रक्तचाप को मूक हत्यारा भी कहा जाता है क्योंकि इससे प्रभावित व्यक्ति को कोई लक्षण समझ मे नहीं आता है जिस कारण कई वर्षों तक इस रोग के प्रति ध्यान नहीं जाता है।

उच्च रक्तचाप के कई कारण नियंत्रण से बाहर होता हैं, जैसे उम्र, परिवार का इतिहास, लिंग और भाग-दौड़। लेकिन कुछ ऐसे कारण हैं जिन्हें व्यायाम और आहार के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता हैं। मैग्नीशियम, पोटेशियम, और फाइबर में समृद्ध तथा कम सोडियम वाले आहार रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते है।

रक्तचाप में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ Foods That Help In Blood Pressure

1. स्किम दूध और दही Skim Milk And Yogurt

स्किम दूध में वसा कम होता है तथा कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है, इस लिए यह रक्तचाप को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जो दूध लेना पसंद नहीं करते हैं वो दही ले सकते हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, जो सप्ताह में पांच बार या उससे अधिक बार दही खाते है। उनके उच्च रक्तचाप 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

हृदय स्वास्थ्य में लाभ के लिए दही में ग्रेनोला, बादाम स्लाइस और फल ले सकते है। दही में चीनी का ध्यान रखें। जितना चीनी का मात्रा कम होगा उतना ही अच्छा होगा।

2. जामुन Blackberry

जामुन प्राकृतिक यौगिकों से समृद्ध होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जामुन के सेवन से उच्च रक्तचाप को रोका जा सकता है तथा निम्न रक्तचाप में भी मदद मिलता है। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी को अपने आहार में शामिल करना आसान है।

3. पत्तेदार साग Leafy Greens

पोटैशियम आपके मूत्र के माध्यम से आपके गुर्दे को अधिक सोडियम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह बदले में आपके रक्तचाप को कम करता है। लाभकारी साग है- पत्ता गोभी, पालग, शलजम आदि। डिब्बाबंद सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए, इसमे सोडियम मिला होता है। उगाई हुई ताजी शब्जियों में पोषक तत्व होता हैं।

4. चुकंदर Sugar Beets

इसके सेवन से रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद मिल सकता हैं। शोधकर्ताओं ने अपने अनुसंधान में पाया कि चुकंदर के रस में मौजूद नाइट्रेट से अनुसंधान प्रतिभागियों के रक्तचाप केवल 24 घंटों के अंदर कम हो गया।

चुकन्दर के रस का सेवन किया जा सकता हैं या पका कर खा सकते हैं। भुना हुआ चुकंदर स्वादिष्ट होता है। चुकन्दर का चिप्स बनाकर उन्हें बेक करके भी लिया जा सकता है। चुकन्दर काटते समय ध्यान रहें – इसके रस से हाथों और कपड़ों पर दाग लग सकता है।

Divya Mukta Vati- दिव्य मुक्ता वटी उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए प्राकृतिक दवा है। इसे किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। Read More

Leave a reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>