उच्च रक्तचाप को कैसे कम करें How To Reduce High Blood Pressure

How To Reduce High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए अतिरिक्त वजन को कम करना आवश्यक है। उचित खान – पान और व्यायाम करके उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है। यदि शरीर का वजन ज्यादा है और उम्र 45 वर्ष से ऊपर है तो डाक्टर से जाँच करवाते रहना चाहिए। उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए जरूरी बातें नीचे दिया गया है।

शरीर का अतिरिक्त वजन घटायें Reduce Body Weight

वजन ज्यादा होने से रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। यदि 10 किलोग्राम भी वजन कम कर लिया जाये तो रक्तचाप कम करने में मदद मिल जाता है। वजन कम करने के साथ कमर पर भी ध्यान देना जरूरी है। कमर के चारों ओर की अतिरिक्त वसा को विषाक्त वसा कहा जाता है। यह वसा पेट के कई अंगों को घेर लेता है। कमर के चारो ओर फैले वसा से उच्च रक्तचाप के अलावा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पुरुषों को कमर 40 इंच तथा महिलाओं का कमर 35 इंच से कम रखने का लक्ष्य होना चाहिए।

निकोटीन लेना बन्द करें Stop Taking Nicotine

सिगरेट पीने के कुछ मिनट बाद रक्तचाप बढ़ता है। अगर आप ज्यादा मात्रा मे धूम्रपान करते है तो आपका रक्तचाप ज्यादा समय के लिए बढ़ सकता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, और स्ट्रोक के खतरे का अधिक जोखिम होता हैं। सेकेंडहैंड धुआं से भी उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के जोखिम का खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य लाभ लेने के अलावा , धूम्रपान छोड़ने से आपका रक्तचाप सामान्य हो सकता हैं। धूम्रपान कम करके धीरे – धीरे समाप्त कर देना चाहिए।

अल्कोहल लेना कम करें Reduce Taking Alcohol

रात के समय खाना खाने के साथ 1 पैग शराब पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। अधिक मात्रा में शराब पीने से उच्च रक्तचाप सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। शराब ज्यादा पीने से कुछ रक्तचाप की दवाओं का प्रभाव कम हो सकता है।

पुरुष प्रतिदिन दो पैग और महिलायें प्रति दिन एक पैग शराब पीयें तो इसे संयम से शराब पीना कहते है।

तनाव कम करें Reduce Stress

वर्तमान में जिस तरह तेजी से दुनिया का विकास हो रहा है। भाग – दौड़ और तनाव बढ़ रहा है और आराम करना मुश्किल हो रहा है। अपनी दैनिक जिम्मेदारियों को कम करके तनाव कम करें। तनाव अस्थायी रूप से रक्तचाप को बढ़ा सकता है। आप अपने तनाव का वजह समझ कर उस समस्या को हल करने के उपाय को खोजने का प्रयास करें। गहरा सांस लेने, ध्यान करने या योग का अभ्यास करने से तनाव को कम किया जा सकता है।

उच्च रक्तचाप से खतरा Risk Of High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप का समय से इलाज न किया जाय तो , गंभीर स्वास्थ्य की समस्या हो सकता है। उच्च रक्तचाप से स्ट्रोक की समस्या, दिल का दौरा और गुर्दे की बिमारी हो सकता है। डॉक्टर से नियमित जांच करवा करके निदान करवाते रहने से रक्तचाप के नियंत्रण में मदद मिल सकता हैं।

130/80 मिमी एचजी से ऊपर के रक्तचाप को उच्च रक्तचाप माना जाता है। यदि आपको अभी – अभी उच्च रक्तचाप हुआ हो, तो आपका डॉक्टर इसे कम करने के लिए दवा देगा और जीवन शैली में बदलाव लाने का सुझाव देगा। नमक का सेवन कम करने और अपने आहार में बदलाव लाने से रक्तचाप कम हो सकता है।

Divya Mukta Vati – यह दवा आयुर्वेदिक हर्बल फॉर्मूला से बना है। इस दवा का प्रयोग सदियों से उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा उच्च रक्तचाप के लक्षणों से राहत प्रदान करने मे सहयोग करता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Leave a reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>